Saturday, February 8, 2020

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 फरवरी 2020

1. भारत-अफ्रीका के रक्षामंत्रियों की पहली बैठक का आयोजन किस शहर में किया गया?
उत्तर – लखनऊ
11वें DefExpo के दौरान लखनऊ में भारत-अफ्रीका के रक्षामंत्रियों की पहली बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में लखनऊ डिक्लेरेशन को अंगीकृत किया गया। इस बैठक में CDS बिपिन रावत तथा तीनों सेनाओं के प्रमुख भी शरीक हुए।


2. पांचवें भारत-रूस सैन्य औद्योगिक सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया गया?
उत्तर – लखनऊ
लखनऊ में पांचवें भारत-रूस सैन्य औद्योगिक सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसका आयोजन DefExpo के साथ किया गया। इस दौरान रूस और भारत की कंपनियों के बीच 14 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये। इसमें राडार सिस्टम, रक्षा उपकरण, ASW राकेट लांचर, 3डी मॉडलिंग इत्यादि शामिल हैं। इसमें प्रमुख समझौते BHEL, भारत डायनामिक्स लिमिटेड और विस्टा कण्ट्रोल के बीच किये गये।


3. 22वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय सी फ़ूड शो का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
उत्तर – कोच्ची
केरल के कोच्ची शहर में 12 वर्ष के बाद भारतीय अंतर्राष्ट्रीय सी फ़ूड शो का आयोजन किया जा रहा है। इसका उद्घाटन केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान द्वारा 7 फरवरी, 2020 को किया गया। इस प्रदर्शनी में देश भर के समुद्री उत्पाद आयातक व निर्यातक हिस्सा ले रहे हैं। इस प्रदर्शनी की थीम ‘Blue Revolution: Beyond production to value addition’ है। इसका आयोजन MPEDA (Marine Product Export Development Authority) द्वारा Seafood Exporters’ Association of India के साथ मिलकर किया जा रहा  है।


4. किस राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग, सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग का नाम बदलकर ‘जल शक्ति विभाग’ रखा गया है?
उत्तर – जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग, सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग का नाम बदलकर ‘जल शक्ति विभाग’ रखा गया है। यह कार्य लेफ्टिनेंट जनरल जी.सी. मुर्मू की अध्यक्षता में प्रशासनिक परिषद द्वारा किया गया। प्रशासनिक परिषद् ने जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन को मंज़ूरी दी है, इसके तहत जम्मू-कश्मीर में दिसम्बर, 2021 तक सभी घरों को पाइप के द्वारा पेयजल द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए मिशन निदेशालय की स्थापना की जायेगी। इस योजना के शुरूआती चरण में जून, 2020 तक जम्मू-कश्मीर के सात जिलों में पाइप द्वारा 100% पेयजल की आपूर्ति की जायेगी।


5. DefExpo में ‘खगान्तक’ नामक स्वदेशी मिसाइल को प्रदर्शित किया गया, इस मिसाइल का निर्माण किस फर्म द्वारा किया गया है?
उत्तर – JSR डायनामिक्स
भारत की एक निजी फर्म JSR डायनामिक्स ने DefExpo में ‘खगान्तक’ नामक स्वदेशी मिसाइल को प्रदर्शित किया है, यह मिसाइल हवा से ज़मीन पर हमला कर सकती है। इस मिसाइल की मारक रेंज 180 किलोमीटर है। इस मिसाइल का उपयोग एक गाइडेड वेपन के रूप में किया जा सकता है, इसमें अपने लक्ष्य को पहचानने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया गया है। इस प्रकार की मिसाइलों से ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा तथा विदेशी रक्षा उपकरण निर्माताओं पर भारत की निर्भरता कम होगी।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: