Thursday, January 9, 2020

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 जनवरी 2020

1. हाल ही में TESS उपग्रह ने जीवन की संभावना वाले बाह्य गृह की खोज है, TESS उपग्रह को किस अन्तरिक्ष एजेंसी ने लांच किया था?
उत्तर – नासा
TESS (Transiting Exoplanet Survey Satellite) उपग्रह को अमेरिकी अंतिरक्ष एजेंसी नासा ने लांच किया था। हाल ही में इस उपग्रह ने ‘TOI 700 d’ नामक नए गृह की खोज की है, यह गृह पृथ्वी के आकर का है। यह गृह पृथ्वी से 101.5 प्रकाश वर्ष दूर है।

2. डेनियल डी रोसी ने हाल ही में सन्यास की घोषणा की, वे किस देश के फुटबॉलर हैं?
उत्तर – इटली
इटली के फुटबॉलर डेनियल डी रोसी ने हाल ही में प्रोफेशनल फुटबॉल से सन्यास की घोषणा की है। वे रोमा फुटबॉल क्लब से जुड़े हुए थे, वे 18 वर्ष तक सीरी ए फुटबॉल लीग से जुड़े रहे। वे 2006 में फीफा वर्ल्ड कप जीतने वाली इटली की फुटबॉल टीम का हिस्सा थे।

3. सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 का दूसरा चरण हाल ही में शुरू हुआ, यह योजना किससे सम्बंधित है?
उत्तर – सार्वभौमिक टीकाकरण
मिशन इन्द्रधनुष एक सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम है, इसे केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 2014 में लांच किया गया था। सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 का क्रियान्वयन दिसम्बर, 2019 से मार्च 2020 के दौरान किया जा रहा है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं तथा उन बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है जो अभी तक टीकाकरण से अछूते हैं।

4. सार्वजनिक क्षेत्र के किस बैंक ने तमिलनाडु की वीमेन इंटरप्रेन्योर वेलफेयर एसोसिएशन (WEWA) के लिए वित्तीय सहायता को मंज़ूरी दी है?
उत्तर – इंडियन बैंक
तमिलनाडु बेस्ड अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, इंडियन बैंक ने हाल ही में तमिलनाडु की वीमेन इंटरप्रेन्योर वेलफेयर एसोसिएशन (WEWA) के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये हैं। इस साझेदारी के अनुसार इंडियन बैंक WEWA के सदस्यों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए तथा प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। इन उद्यमियों को कम दरों पर ऋण की सुविधा प्रदान की जायेगी तथा WEWA के सदस्यों को INDSETI (Indian Bank Self-Employment Training Institutes) में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

5. ‘जल-जीवन-हरियाली मिशन’ किस राज्य सरकार की पहल है?
उत्तर – बिहार
बिहार के मुख्यमंत्री ने हाल ही में ‘जल-जीवन-हरियाली’ योजना लांच की है। इस योजना के तहत जलवायु परिवर्तन तथा जल संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाई जायेगी। मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने हाल ही में ‘जागरूकता सम्मेलन’ में 700 करोड़ रुपये की योजनाओं की घोषणा की है।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: