Monday, January 13, 2020

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 11 जनवरी 2020

1. मार्च 2020 में किस शहर में अंतर्राष्ट्रीय नौसैनिक इवेंट ‘मिलन’ का आयोजन किया जाएगा?
उत्तर – विशाखापत्तनम
‘मिलन’ एक बहुपक्षीय नौसनिक अभ्यास है, इसका आयोजन विशाखापत्तनम में मार्च 2020 में किया जाएगा। पहले इस इवेंट का आयोजन अंडमान व निकोबार द्वीप में किया जाना था। इस इवेंट में हिस्सा लेने के लिए 30 देशों की नौसेनाओं ने पुष्टि कर दी है। इस अभ्यास की थीम ‘Synergy Across the Seas’ है।

2. मनमाड और भुसावल रेलवे स्टेशन में हाल ही में AI बेस्ड फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को स्थापित किया गया, यह रेलवे स्टेशन किस राज्य में स्थित हैं?
उत्तर – महाराष्ट्र
भारतीय रेलवे ने हाल ही में महाराष्ट्र के मनमाड और भुसावल रेलवे स्टेशन तथा कर्नाटक के बंगलुरु रेलवे स्टेशन में AI बेस्ड फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को स्थापित किया है। रेलवे मंत्रालय के अधीन रेलटेल द्वारा विडियो सर्विलांस सिस्टम, फेशियल रिकग्निशन और विडियो एनालिटिक्स उपलब्ध करवाया जाएगा।
रेलवे सुरक्षा बल इस रेशियल रिकग्निशन की आउटपुट को आपराधिक डेटाबेस से लिंक करेगा, इसके द्वारा रेलवे स्टेशन में अपराधियों को पहचानना आसान हो जाएगा।

3. विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर – 10 जनवरी
प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी, 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में 30 देशों से प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। इस सम्मेलन की स्मृति में भारत सरकार ने 2006 से 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया था।

4. विश्व बैंक के अनुसार वित्त वर्ष 2020 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर कितनी रहेगी?
उत्तर – 5%
विश्व बैंक ने हाल ही में ‘January 2020 Global Economic Prospects Report’ जारी की। इस रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर 5% रहने का अनुमान लगाया गया है। जबकि 2021-22 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर 5.8% रहने का अनुमान लगाया गया है।
विकास दर में इस कमी का मुख्य कारण गैर-बैंकिंग वित्तीय कपनियों की कमज़ोर साख स्थिरता है। भारतीय रिज़र्व बैंक और केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने हाल ही में इस वर्ष के लिए भारत की जीडीपी विकास दर अनुमान को कम करके 5% रखा है।

5. ‘हेनली पासपोर्ट सूचकांक 2020’ में भारतीय पासपोर्ट को कौन सा रैंक प्राप्त हुआ है?
उत्तर – 84वां
हाल ही में ‘हेनली पासपोर्ट सूचकांक’ जारी किया गया। इस सूचकांक में भारत को 84वां स्थान प्राप्त हुआ है, भारत पिछले वर्ष के मुकाबले दो स्थान नीचे फिसला है। भारतीय पासपोर्ट का गतिशीलता स्कोर 58 है, जिसका अर्थ है कि भारतीय पासपोर्ट धारक 58 देशों में पहले से वीजा लिए बिना घूम सकते हैं। इस सूची में 191 के स्कोर के साथ जापान ने पहला स्थान हासिल किया है, इसके बाद सिंगापुर दूसरे स्थान पर है।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: